logo

Farmers Movement : किसानों का दिल्ली मार्च कल, नहीं ले जायेंगे ट्रैक्टर; ये फैसले भी लिये गये

farmer9.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

किसान आंदोलन में शामिल संगठनों ने कल यानी 6 मार्च को दिल्ली मार्च का एलान किया है। किसान नेताओं ने कहा है कि हरियाणा और पंजाब के अधिकतर किसान पैदल ही मार्च करेंगे। ट्रैक्टर से मार्च नहीं करने के निर्णय की भी खबरें हैं। इसी के साथ किसान 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत करेंगे। इसमें संयुक्त किसान मोर्चा और राष्ट्रीय किसान मजदूर मोर्चा के शामिल होने की सूचना है। मिली खबर के मुताबिक कल के मार्च में पंजाब, हरियाण, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और कुछ दक्षिण राज्यों के किसान भी शामिल हो सकते हैं। 

हरियाणा दिल्ली हाईवे से हटाये जा रहे बैरियर 

इधर, सरकार ने किसानों की इस घोषणा के बाद हरियाणा-दिल्ली हाइवे सीमा पर से बैरियर हटाने शुरू कर दिये हैं। हाइवे पर लगे कंक्रिट और लोहे के बैरियर को हटाया जा रहा है। इसके लिए मजदूरों के साथ जेसीबी मशीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। हाइवे पर वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है। बता दें कि शंभू बोर्डर पर किसानों के जमावड़े के बाद हाइवे में बड़े-बड़े बैरिकेड लगा दिया गये थे जिससे आवागमन लगभग बंद-सा हो गया था। हालांकि सीमा पर किसानों का जमावड़ा अब भी लगा हुआ है।  

  

आंदोलन के दौरान हो चुकी हैं 4 मौतें
बता दें कि 2 मार्च को किसानों ने आरोप लगाया था कि पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों पर आंसू गैस छोड़ने के लिए इजरायल से ड्रोन मंगवाए। साथ ही उन्होंने कहा कि आंदोलन की दौरान हुई 4 लोगों की मौत के लिए हरियाणा और पंजाब की पुलिस जिम्मेदार है। वहीं, किसानों ने दिल्ली कूच करने का कार्यक्रम 3 मार्च तक टाल दिया था। लेकिन इस बीच किसान खनौरी और शंभू बॉर्डर पर जमे रहे। दिल्ली से लगी सीमा पर केरल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से किसानों के पहुंचने की खबर है।  

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn